शनिवार, 11 मई 2024

लगातार सोचने का बेहतरीन तरीका || Lagaataar sochane ka behatarin tarika

 आज मैं सोचने का ऐसा बेहतरीन तरीका बताऊंगा जिसको अगर आप अपनाएंगे तो आप चाहे जितना देर तक लगातार सोचेंगे फिर भी

आपका दिमाग थकेगा नहीं और आप बिना तनाव और घबराहट के बड़ी से बड़ी समस्याओं को बहुत ही आसानी से सुलझा लेंगे ।

जब भी हमारे समक्ष कोई भी बड़ी समस्या आती है तो हम उसे सुलझाने के लिए अपने दिमाग से बातें करते हैं । क्या करूँ , कैसे करूँ , क्यों करूँ कुछ समझ नहीं आ रहा है । जब तक आप बातें करेंगे दिमाग भी कुछ न कुछ जवाब देता रहता है । ये करो , ऐसे करो , इसलिए करो आदि ।

कुछ समय दिमाग से बात करने के बाद आपको थकान महसूस होने लगती है , घबराहट होने लगती है जिसकी वजह से आप चाहकर भी सोच नहीं पाएंगे यानी कि दिमाग से बात नहीं कर पाएंगे ।

आपको सबसे पहले हमेशा , जब तक आप जागे हुए रहते हो अपने चेहरे पर हल्की मुस्कान यानी कि हंसी को रखना होगा क्योंकि हंसी ही एक ऐसी दवा है जिसकी सहायता से आप चाहे कितनी देर तक सोचेंगे आपको थकावट महसूस नहीं होगा, घबराहट नहीं होगा तनाव नहीं होगा ।

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कार्य आपको ये करना है कि कम से कम आधा घंटा सुबह और आधा घंटा शाम को खाली पेट मेडिटेशन करना होगा , इससे फायदा यह होगा कि आप बहुत ही आसानी से हरदम अपने चेहरे पर हंसी को रख पाएंगे ।

तीसरा सबसे महत्वपूर्ण कार्य आपको यह करना है कि आप अपने दिनचर्या को टाइम टेबल के हिसाब से व्यवस्थित कर लीजिए । जैसे कब सोना है , कब जागना है, कब भोजन करना है आदि ।

अगर आप इन सबको अपने जीवन में प्रयोग करेंगे तो आप भी बहुत ही आसानी से बिना थके हुए सोच पाएंगे ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें