शुक्रवार, 26 अप्रैल 2024

मन को कंट्रोल करने का जबरदस्त तरीका

 जिसने भी मन को कंट्रोल में कर लिया समझो वो दुनिया का सबसे बड़ा कार्य कर लिया । जब तक आप अपने मन को कंट्रोल में नहीं करोगे तब तक

आपको छोटा सा छोटा कार्य भी बहुत कठिन लगेगा । आज मैं आपको मन को कंट्रोल करने का ऐसा उपाय बताऊंगा जो आपको शायद ही कोई बताया हो ।

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि मन सबसे ज्यादा कहाँ जाता 

और कहां पीछे हट जाता है ।

मन सबसे ज्यादा वहां जाता जहां इसको लगता है कि यहां मुझे बहुत जल्दी फायदा होगा और ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ेगा ।

अगर मन के अंदर किसी बात को लेकर डर पैदा हो गया हो जैसे अगर मैं समय से स्कूल नहीं गया तो मास्टर जी मारेंगे तो वहां भागेगा ।

मैं तो आपको ये उदाहरण इसलिए दिया क्योंकि जो मैं बताने जा रहा हूँ उसे आप आसानी से समझ सके ।

सबसे पहले तो आप यह तय कर लें कि आपको करना क्या है । जब आप यह तय कर लेंगे तो आपको बस इतना करना है कि जब जब आपका मन आपके कंट्रोल से बाहर जा रहा हो तब तब आप अपने मन को यह बताए कि इस काम को करने से आपको ये ये फायदें होंगे और न करने से ये ये नुकसान । इससे क्या होगा कि आपका मन धीरे धीरे पूरी तरह से आपके कंट्रोल में हो जाएगा ।

कैसा लगा आपको यह पोस्ट अपने कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं , अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा ज्यादा शेयर करें । धन्यवाद


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें